देश की ही नहीं बल्कि दुनिया भर में सबसे सस्ती कार के नाम से जाने जानी वाली टाटा नैनो का कंपनी ने प्रोडक्शन बंद करने का फैसला लिया है। नैनो उस समय कंपनी के चेयरमैन रतन टाटा की बेहद महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक थी लेकिन अब कंपनी ने इसका प्रोडक्शन फिलहाल के लिए बंद करने का निर्णय लिया है।

दरअसल, पिछले कुछ समय से ही टाटा नैनो की सेल काफी निचले स्तर पर चल रही थी। पिछले महीने जून 2018 में तो कंपनी ने टाटा नैनो की मात्र एक यूनिट का ही निर्माण किया था। पिछले साल की बात करें तो मात्र 275 टाटा नैनो बनाई गई थी। हालांकि टाटा का कहना है कि ऑर्डर बेसिस पर इसकी बिक्री जारी रहेगी।

सितंबर 2017 में टाटा मोटर्स ने नैनो को लेकर कहा था कि टाटा नैनो का प्रोडक्शन बंद नहीं किया जाएगा क्योंकि इसके साथ भावनात्मक जुड़ाव है लेकिन, एक कंपनी होने के नाते उसे आर्थिक तौर पर निर्णय लेना ही पड़ा। बता दें कि भारत में टाटा नैनो 2.25 से लेकर 3.20 लाख रुपए की रेंज में मिलती है। इतना ही नहीं सस्ती कार होने के बावजूद इसमें AMT गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलता है।

हालांकि टाटा नैनो के प्रोडक्शन बंद करते हुए कंपनी के प्रवक्ता ने कहा है कि, “नैनो एक आइकोनिक कार है और ये कंपनी और इसके लीडर्स की इनोवेशन स्पीरिट को दर्शाता है। टाटा नैनो पे जो निर्णय लिया गया है वो फिलहाह वर्तमान मार्केट के हालात को देखते हुए है।”

गौरतलब है कि टाटा मोटर्स टाटा नैनो के नए प्रोजेक्ट पर काम कर रही है और वो इसका इलेक्ट्रिक वर्जन लाएगी। इसके जरिए वो टाटा नैनो को भारतीय मार्केट में फिर से जिंदा करना चाहती है। कंपनी का इसके साथ भावनात्मक जुड़ाव है इसलिए फिलहास इसे पुरी तरह बंद नहीं किया जाएगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.