महिलाएं रात में सोते समय भी तंग कपड़े पहनकर सोती हैं, खासकर टाइट ब्रा, अंडरवियर। हालांकि, ऐसा करना सेहत के लिए हेल्दी नहीं माना गया है। रात में भी सोते समय आपको ढीले-ढाले कपड़े ही पहनकर सोना चाहिए। कुछ विशेषज्ञों का तो यह भी कहना है कि रात में कपड़े पहनकर (sleeping naked health benefits) सोना ही नहीं चाहिए। रात में कपड़े उतारकर सोने से भी कई फायदे होते हैं। जाने, रात में सोते समय अंडरवियर पहनकर सोने से क्या नुकसान और फायदे (Sleeping in underwear side effects) हो सकते हैं.
रात में अंडरगार्मेंट्स पहनकर सोने के सभी के अलग-अलग तर्क हो सकते हैं। किसी को पैंटी, ब्रा पहनकर सोने में कंफर्टेबल महसूस होता है, तो कोई सबकुछ उतार कर सोने में आनंद महसूस करता है। हालांकि, जब आप टाइट कपड़े या अंडरवियर पहनकर सोती (Sleeping in underwear in hindi) हैं, तो त्वचा खुलकर सांस नहीं ले पाती है। यदि आप चाहती हैं कि आपके प्राइवेट पार्ट्स को भी आराम मिले, तो बेहतर है कि आप पैंटी ना पहनें। दरअसल, सारा दिन आप ब्रा, पैंटी पहनी रहती हैं। कई बार टॉयलेट जाती हैं। इससे वेजाइना के आसपास गीलापन, बदबू, यूरीन, व्हाइट डिस्चार्ज आपके अंडरवियर पर भी लगता रहता है, जिससे बैक्टीरिया पनप सकते हैं। इससे महिलाओं में वेजाइनल इंफेक्शन, खुजली, सूजन जैसी समस्या हो सकती है।

  1. अंडरवियर या किसी भी कपड़े के बिना सोना ज्यादा हेल्दी माना गया है, लेकिन इसमें हर कोई सहज महसूस नहीं करता है। बेहतर है कि आप ढीला-ढाला टीशर्ट, पजामा या, नाइटी पहनकर सोएं। इससे प्राइवेट पार्ट्स में ब्लड सर्कुलेशन सही से होगा। सभी अंग खुलकर सांस ले पाते हैं। वेजाइना की स्किन को थोड़ा लूज भी छोड़ना चाहिए, क्योंकि यह सारा दिन पैंटी के अंदर बंद रहती है।
  2. रात में वेजाइना के पीएच लेवल को सही रखना जरूरी है। इससे इंफेक्शन कम होती है। ऐसे में बेहतर यही है कि पुरुष और महिलाओं दोनों को ही बिना अंडरवियर के सोना (Sleeping in underwear side effects) चाहिए। वेजाइना हमेशा भीगा रहता है। इससे फंगस होने की संभावना रहती है। प्राइवेट पार्ट्स को ड्राई रखें, ताकि फंगस या बैक्टीरिया ना पनपने पाए।
  3. रात को बिना अंडरगार्मेंट्स पहनकर सोने से बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है। सारा दिन प्राइवेट पार्ट्स से तरल पदार्थ डिस्चार्ज होता रहता है, जो पैंटी पर लगता रहता है। रात में इसे पहनकर सोने से खुजली, जलन हो सकती है। बेहतर है कि पजामा, शॉर्ट्स पहन लें, ताकि पेनिस और वेजाइना के पार्ट में नमी नहीं रहेगी। इससे आप बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन से बचे रह सकते हैं।
  4. पुरुषों यदि बिना अंडरवियर के सोते हैं, तो उनमें स्पर्म काउंट और उसकी क्वालिटी बढ़ने के साथ ही बेहतर होती है। इससे अंडकोष (Testicles) को भी आराम पहुंचता है। सारा दिन अंडरवियर पहने रहने से अंडकोष से गर्मी बाहर नहीं निकल पाती है, जो स्पर्म काउंट पर नकारात्मक असर डालता है। तो बेहतर है कि सभी पुरुष बिना अंडरवियर ही सोएं, ताकि स्पर्म काउंट में इजाफा हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.