सामूहिक विवाह 10 जून को, मिलेंगे 51 हजार, ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन
अलीगढ़ मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत 10 जून को एक दिन में एक मंड़प में सैंकड़ों शादियां होंगी. शहर और गांव में सामूहिक विवाह के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. सरकार एक जोड़े की शादी के लिए 51 हजार रुपए धनराशि देती है.

अलीगढ़ में सामूहिक विवाह 10 जून को… अलीगढ़ डीएम सेल्वा कुमारी जे. ने प्रभात खबर को बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में प्रदेश सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में एक साथ सामूहिक विवाह के लिये 10 जून की तिथि निर्धारित की है. समाज कल्याण विभाग सामूहिक विवाह के रजिस्ट्रेशन की तैयारियों में जुट गया है.

यहां होंगे सामूहिक विवाह के रजिस्ट्रेशन… शहरी क्षेत्र के रहने वाले नगर पंचायत, नगर पालिका परिषद में और ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले अपने-अपने विकास खण्डों में सामूहिक विवाह के लिये रजिस्ट्रेशन करा कर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का लाभ ले सकते हैं.
यह होंगे सामूहिक विवाह के लिए पात्र… जिला समाज कल्याण अधिकारी सूरज कुमारी ने बताया कि कन्या के अभिभावक का उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिये. विवाह के लिये कन्या की आयु 21 वर्ष एवं वर की आयु 23 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिये. आवेदक की सालाना आय 2 लाख रूपये से कम होनी चाहिये. कन्या का स्वयं के नाम से बैंक खाता होना चाहिये. आवेदक वर एवं कन्या का आधार कार्ड, आयु प्रमाणित करने के लिये शैक्षिक प्रमाण पत्र होना चाहिये. अनुसूचित जाति एवं जनजाति, पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के पास जाति प्रमाण पत्र होना चाहिये.

इन्हें दी जाएगी प्राथमिकता… सामूहिक विवाह योजना में विधवा महिला की पुत्री, स्वयं विधवा एवं तलाक शुदा का पुनर्विवाह, दिव्यांगजन अभिभावक की पुत्री, जो स्वयं दिव्यांग हो, को प्राथमिकता दी जायेगी. पिछले सामूहिक विवाह में कई अपात्रों ने योजना का फायदा लेते हुए दोबारा तक शादी कर ली थी.

हर जोड़े को 51 हजार देती है सरकार… सामूहिक विवाह योजना के में प्रदेश सरकार 51,000 रूपये प्रति जोड़े पर खर्च करती है. जिसमें 35000 रूपये लड़की के बैंक खाते में जाते हैं. नव दंपत्ति को 10 हजार रूपये का सामान दिया जाता है. दावत, बिजली, पानी, टैंट व्यवस्था पर 6000 रूपए प्रति जोड़ा खर्च किया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.