मौसम में बदलाव के कारण खांसी-जुकाम होने लगता है। इस कारण सिर में दर्द, आंखों में दर्द होने से हालत खराब हो जाती है। अक्सर खांसी और जुकाम में कोई भी दवाई असर नहीं करती है। सेहत की दृष्टि से खांसी और जुकाम में दवाईयां अच्छी नहीं मानी जाती है। ये सेहत पर गलत असर डालती है। इसलिए हम आपको घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बिना सेहत को नुकसान पहुंचाए खांसी-जुकाम को ठीक कर देंगे।

हल्दी

खांसी-जुकाम से राहत पाने के लिए 1 गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीएं। इसके साथ ही सूखी हल्दी को जलाकर उसका धुंआ सूंघने से जुकाम ठीक होता है।

तुलसी

तुलसी खांसी-जुकाम के लिए किसी औषधि से कम नही हैं। तुलसी के 2 से चार पत्ते चबाने से गले की खराश और खांसी से राहत मिलती है। आप चाहें तो इसे चाय में उबालकर भी पी सकते हैं।

अदरक

अदरक के रस शहद में मिलाकर खाने से भी खांसी दूर होती है। वलगम होने पर रात को सोने से पहले दूध या चाय में अदरक उबालकर पीएं। आपकी सेहत में जल्द सुधार होगा।

इलाइची

इसको चाय में उबालकर पीने से जुकाम- खांसी नही होता। यदि फिर भी जुकाम हो जाए तो इलाइची के दानों को रुमाल में लपेटकर सूंघने से जुकाम से निजात मिलती है।

हर्बल टी

सिर दर्द, जुकाम ,बुखार, खांसी होने पर हर्बल चाय पीएं। यह शरीर को गर्म रखती है और बीमार होने से बचाती है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.