प्रदेश में होगी 53 हजार आंगनबाड़ी कार्यकत्री की भर्ती, तीन जुलाई तक जारी होगा विज्ञापन : Recruitment in UP

प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार का कोरोना वायरस संक्रमण काल में रोजगार देने का अभियान जारी है। प्रदेश सरकार अब 53 हजार आंगनबाड़ी कार्यकत्री भर्ती करेगी। प्रदेश के सभी 75 जिलों में 53 हजार आंगनबाड़ी कार्यकत्री के पदों पर भर्ती तीन श्रेणियों में होगी।

प्रदेश में 53 हजार पद पर होने वाली भर्ती के लिए जिलो में तीन जुलाई तक विज्ञापन भी जारी होगा। इस भर्ती के लिए अभी तक 28 जिलों ने भर्ती विज्ञापन जारी किया है। इन पदों की एक श्रेणी में तो कक्षा पांच पास अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

Asha workers demand minimum wages | Deccan Herald

उत्तर प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री के तीन श्रेणी के रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की है। प्रदेश में इस समय इन तीनों श्रेणी के करीब 53000 पद खाली हैं। सभी 75 जिलों में तीनों श्रेणी के लगभग 53 हजार पदों पर भर्ती होनी है। इनको आगंनबाड़ी केंद्रों में आंगनबाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाओं के रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब तक 28 जिलों ने इसके लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। तीन जुलाई तक सभी जिलों को विज्ञापन जारी करने के निर्देश हैं। प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी भर्ती प्रक्रिया करीब दस वर्ष बाद शुरू की है। उत्तर प्रदेश में रहने वाले पुरुष व महिला उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए जिलों में आंगनबाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाओं की रिक्तियों के लिए आवेदन करने लिए संबंधित जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) अलग-अलग विज्ञापन जारी कर रहे हैं। इसी कारण सभी जिलों में आवेदन की अंतिम तारीख भी अलग-अलग है।

इसमें आंगनबाड़ी कार्यकत्री के लिए आयु सीमा 21 से से 45 वर्ष तथा सहायक के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष है। इस भर्ती से संबंधित सभी जानकारी बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *