शाहजहांपुर – यूपी के शाहजहांपुर जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी की एक खास पहल ने शहर को खूबसूरत बना दिया है। डीएम की पहल के बाद यहां सरकारी दीवारों पर अब पोस्टरों की जगह खूबसूरत पेन्टिंग नजर आयेगीं। डीएम की पहल में स्कूल के बच्चे शामिल हुए जो रोजाना दीवारों पर लोगों को सन्देश देने वाली पेन्टिंग से दीवारों को सुन्दर बना रहे है। अपनी प्रतिभा को निखारने का मौका मिलने पर बच्चे बेहद खुश हैं, डीएम के इस अभियान से जुड़ने वाले बच्चों को सम्मानित भी किया जायेगा। दीवारों पर खूबसूरत पेन्टिंग बनाने का ये नजारा नगर निगम का है।

कभी को भददे पोस्टरों से गन्दी दिखने वाली सरकारी दीवारे अब यहां चित्रकारी से अलग अलग सन्देश दे रही है। दीवारों पर पेन्टिंग कर रहे ये बच्चे स्कूलों के है जो बड़े ही आराम से सुन्दर सुन्दर कलाकृतियों को दीवार पर उतार रहे है। दरअसल जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने जब सरकारी दीवारों का खराब हाल देखा तो उन्होने दीवारों को साफ सुथरा बनाने के लिए स्कूली बच्चों को पेन्टिंग के लिए प्रोत्साहित किया।

जिलाधिकारी ने प्राईवेट और सरकारी स्कूल के बच्चों को पूरे नगर निगम की दीवारों को पेन्टिंग से सजाने और सवांरने के लिए प्रतियोगिता करवा दी। प्राईवेट स्कूलों को अलग कैटेगेरी में और बेसिक के बच्चों को अलग कैटेगेरी में बांट दिया। डीएम के आहृान के बाद बच्चो ंने सरकारी गन्दी दीवारों पर खूबसूरत पेन्टिंग करने का काम शुरू कर दिया। आज आलम ये है कि कलेक्ट्रेट और जजी परिसर की दीवारो पर अलग अलग सन्देश वाली पेन्टिंग दिखाई देने लगी। कही बेटी बचाओं का सन्देश तो कही स्वच्छता को लेकर सन्देश साथ स्कूल चलों जैसे कई सन्देशों वाली पेन्टिंग हर तरह नजर आने लगी है। जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी की माने तो इस पहल से बच्चों में कला की कई प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा साथ लोगों में भी दीवारों को स्वच्छ रखने की भावाना पैदा होगी। स्कूल की ड्रेस  पहले ने बेसिक शिक्षा विभाग के बच्चे है तो कही काॅनवेन्ट स्कूल के बच्चे स्वेच्छा से यहां सरकारी दीवारों पर पेन्टिंग करते नजर आ जायेंगे। इन बच्चों को पेन्टिंग करते हुए देखकर लोग भी ठहर कर इस नजारे को जरूर देखते हैं। बच्चो की माने तो उन्हे दीवारों पर पेन्टिंग करने में मजा आ रहा है। साथ उनका ये भी कहना है कि पेन्टिंग के जरिए वो लोगों को स्वच्छता, पेड़ बचाओं, बेटी पढ़ाओं जैसे तमाम सन्देश दे रहे है जिससे लोग जागरूक होंगे। साथ ही उन्हे अपनी प्रतिभा निखारने का मौका भी मिलेगा। इस काम में उनके टीचर भी उनका भरपूर साथ दे रहे हैं/ वही बच्चे पेन्टिंग के जरिए लोगों को सबसे ज्यादा स्वच्छता के सन्देश दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.