मलिहाबाद लखनऊ।विश्व के सबसे बड़े पर्यावरण अभियान राइज फॉर क्लाइमेट के तहत क्लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग के दुष्परिणामो से विश्व आबादी को जागरूक और आगाह करने के लिए 8 सितम्बर को पूरी दुनिया के साथ जनपद लखनऊ के शिक्षक और छात्र भी आगे आये।
मिशन शिक्षण संवाद की अगुवाई में जनपद के मिशन कोऑर्डिनेटर फहीम बेग के नेतृत्व में जनपद के लगभग 25 स्कूल में1000छात्रों अभिभावकों और लगभग 75 शिक्षकों ने पौधों पर रेड टेप बांधकर पर्यावरण रक्षा का संकल्प लिया और राइज फॉर क्लाइमेट का हिस्सा बने।
मिशन कोऑर्डिनेटर फहीम बेग ने बताया कि दुनियां भर को पर्यावरण में हो रहे नकारात्मक प्रभावों से आगाह करने के लिये पूरे विश्व के हजारों पर्यावरण संघो ने एक साथ अपने अपने तरीके से 8 सितम्बर को कार्यक्रम आयोजित कराने का निर्णय लिया था उत्तर प्रदेश में मिशन शिक्षण संवाद की अगुवाई में रेड टेप मूवमेंट चलाने का निर्णय लिया गया है जिसके तहत आज जनपद भर में यह अभियान चलाया जा रहा है। रेड टेप मूवमेंट उत्तरप्रदेश के ही एक अधिकारी श्री प्रभात मिश्रा की परिकल्पना है जिसमे बृक्षों को लाल फीता बांधकर उनके संरक्षण की शपथ ली जाती है। मिशन शिक्षण संवाद की अगुवाई और टीचर्स क्लब के सहयोग के रूप में पूरे प्रदेश में आज लाखों की संख्या में स्कूली बच्चे इस अभियान से जोड़े गए हैं निश्चित ही भविष्य में उसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।

कार्यक्रम –
1-प्रा०वि0 नारायण पुर
2-उ०प्रा० वि0 दौलतपुर
3-प्रा०वि रसूल पुर न्यू
4-उ०प्रा०वि० माधो पुर
5-प्रा०वि०बुलबुलपुर
6-प्रा०वि०गड़रियन पुरवा
7-प्रा०वि०अहिरणखेड़ा
8-प्रा०वि०रामपुरवा
9-प्रा०वि० भरोसा 2
10-उ०प्रा०वि०बाजार गांव
11-प्रा०वि०सलौली
12-प्रा०वि० सैदा पुर
13 उ0-प्रा०वि० पुरवा
14-उ0प्रा०वि०गोयला
15-प्रा०वि०माधोपुर
16 प्रा0 वि0 मललहन खेरा
17 प्रा0 वि0 स्कूटर इंडिया
18 प्रा0 वि0 खालिस पुर
ने प्रतिभाग किया और निम्न सक्रिय अध्यापकों ,अभिभावकों का विशेष योगदान रहा।
श्री सुरेश जायसवाल अवधेश कुमार शशि प्रभा सिंह संतोष कुमार नीता यादव महिमा सक्सेना ।सुरभि शर्मा मोहिनी आभा श्वेता शुक्ल ,श्रीमती रश्मि शर्मा ,श्रीमती शबाना,श्रीमती लल्ली सिंह,गुलनाज नीशी श्रीवास्तव ,श्रीमती अर्चना सक्सेना महिमा सक्सेना का विशेष योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.