इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रैटिजिक स्टडीज में बोलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मौजूदा बीजेपी सरकार की विदेश नीति पर बड़ा हमला बोला।  राहुल गांधी ने पाकिस्तान से लेकर चीन तक का जिक्र किया। राहुल गांधी ने कहा एनडीए सरकार की विदेश नीति में स्थायित्व नहीं है।

अपनी बात को बढ़ाते हुए वो कहते हैं कि पाकिस्तान से ये सरकार कभी बात करती है तो कभी तल्खी के साथ पेश आती है। ये किसी राष्ट्र की विदेश नीति नहीं हो सकती है। डोकलाम के मुद्दे पर राहुल गांधी ने कहा कि मौजूदा सरकार इसे एक घटना के तौर पर देखती है लेकिन हकीकत में ये पिछले कई घटनाओं की कड़ी में एक घटना थी।

पीएम नरेंद्र मोदी इसे पृथक घटना के तौर पर देखते हैं। यदि उन्होंने चीन की तरफ से घुसपैठ की घटनाओं पर ध्यान दिया होता तो शायद डोकलाम का मुद्दा आया ही नहीं होता। वो डोकलाम की घटना को रोक सकते थे। लेकिन ऐसा कर पाने में वो नाकाम रहे।

गुरुवार को नई दिल्ली में भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और चीन के रक्षामंत्री वी फेंगे के बीच सामरिक मुद्दों के साथ साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर संघर्ष के बारे में बातचीत हुई थी। ये बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण थी कि डोकलाम के बाद दोनों देशों के रक्षामंत्री वार्ता के टेबल पर एक दूसरे के आमने-सामने थे। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि एलएसी पर संघर्ष को रोकने के लिए दोनों देशों के बीच सतत बातचीत होनी चाहिए।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.