CM योगी आदित्यनाथ का 18-44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण सात से 11 जिलों में बढ़ाने का निर्देश

 उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के टीकाकरण अभियान को सभी वर्ग के लिए अब चरणबद्ध तरीके से विस्तार मिलेगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण अभियान को अब सात शहरों से भी आगे बढ़ाने का निर्देश दिया है। उन्होंने इसको सात से बढ़ाकर 11 जिलों तक करने का निर्देश दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ प्रदेश में चल रहे कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के प्रयास में हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद से 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के अब टीकाकरण के इस अभियान को चरणबद्ध तरीके से विस्तार मिलेगा। प्रदेश में अभी नौ हजार एक्टिव केस वाले जिलों लखनऊ, कानपुर नगर, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर व बरेली में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण हो रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ अब इसको प्रदेश के 11 और जिलों तक बढ़ाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि अभियान को सोमवार से अच्छे ढंग से आगे बढ़ाया जाए। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अगले सप्ताह से 11 नगर निगमों और गौतम बुद्ध नगर में 18 से अधिक उम्र वाले लोगों का टीकाकरण कार्यक्रम संचालित करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही प्रदेश के हर जिले में 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन की डोज दी जा रही है।  

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को अब सभी 17 नगर निगमों और गौतमबुद्ध नगर में बड़े स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू करने के निर्देश को दिए हैं। अब दस जिलों में होने वाले टीकाकरण में शामिल होने वाले युवाओं को ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान युवाओं को टीकाकरण के लिए मनपसंद स्लॉट व अस्पताल चुनने का विकल्प भी दिया जाएगा। 18 से 44 वर्ष के टीका लगवाने वालों के लिए अस्पतालों में अलग बूथ बनाए गए है। अब प्रदेश में करीब 7000 बूथों पर टीकाकरण किया जा रहा है। इसके बाद 17 नगर निगमों में कोविड टीकाकरण शुरू होने के बाद बूथों की संख्या भी काफी बढ़ जाएगी।

युवाओं के उसाह से कम पड़ गया वैक्सीन वेस्टेज: प्रदेश में अब तक एक करोड़ 32 लाख 55 हजार 955 को वैक्सीन की डोज दी गई है। इससे वैक्सीन वेस्टेज में भी काफी कमी आई है। छह दिन में 18-44 वर्ष के 68536 लोगों को अब तक वैक्सीन की डोज दी गई है।

अब 45 वर्ष से अधिक वर्ग के लोगों का ऑन स्पॉट पंजीकरण बंद, कराना होना ऑनलाइन आवेदन: प्रदेश के सात शहरों में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण की प्रक्रिया तेज होने के बाद से 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का लिए ऑन स्पॉट पंजीकरण करके कोरोना टीकाकरण की सुविधा को स्वास्थ्य विभाग ने बंद कर दिया है। सोमवार से 45 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों को वैक्सीन की पहली डोज ऑनलाइन पंजीकरण के बाद ही दी जाएगी। वॉक इन माध्यम से ऑन द स्पॉट पंजीकरण की व्यवस्था को सोमवार से बंद कर दिया जाएगा। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने इसका आदेश जारी कर दिया है। इनके टीके की दूसरी डोज का कार्य पहले की तरह ही चलेगा। प्रदेश में अभी तक 45 वर्ष से ऊपर के नागरिकों को टीकाकरण केंद्र पर जाकर सीधे पंजीकरण कराने और टीका लगवाने की सुविधा दी गई थी। एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वालों के टीकाकरण में पंजीकरण के बाद अब लोगों को टाइम स्लॉट दिया जा रहा है। लाभार्थियों की संख्या बढऩे से टीकाकरण में दिक्कतें आ रही थीं। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने ऑन स्पॉट पंजीकरण की सुविधा को बंद कर दिया है। 

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *