राशिद टी20 और वनडे क्रिकेट में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं और अब वे सबसे कम उम्र में टीम के कप्तान बने हैं

अफगानिस्तान के गेंदबाज राशिद जल्द ही विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले हैं. यह रिकॉर्ड उन्हें उनकी कप्तानी के लिए नहीं बल्कि उनकी नई जिम्मेदारी की वजह से बनेगा. अफगानिस्तान बोर्ड ने राशिद खान को असगर स्टेनेकजाई की गैर मौदूजगी में टीम की कप्तानी सौंपने का फैसला किया है.

राशिद खान सबसे कम उम्र में टीम के कप्तान बने हैं, जो 19 साल 159 दिन के हैं. हालांकि इससे पहले भी कई युवा खिलाड़ियों को टीम की कमान मिल चुकी है. भारत के नवाब पटौदी को 21 साल 77 दिन में टीम का कप्तान बनाया गया था.

इससे पहले राशिद 19 वर्ष 152 दिन की उम्र में वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने थे. उन्होंने सकलेन मुश्ताक का रिकॉर्ड तोड़ा था. सकलेन 21 साल और 13 दिन की उम्र में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने थे. राशिद वनडे में भी जसप्रीत बुमराह के साथ विश्व के नंबर एक गेंदबाज बने थे.राशिद टी20 रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में टॉप पर है. वो  अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने आइसीसी रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंचे थे. राशिद लगातार अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं जिसकी वजह से उन्होंने ये मुकाम हासिल किया है. इसके अलावा वो इस वर्ष आइपीएल में हैदराबाद टीम की तरफ से खेलेंगे जिन्होंने राशिद के लिए 9 करोड़ रुपए खर्च किए थे.

टीम के कप्तान असगर स्टेनेकजाई 10 दिनों तक क्रिकेट के मैदान से दूर रहेंगे. फिट होते ही वह टीम की कमान वापस संभाल लेंगे. स्टेनेकजाई को एपेंडिक्स हो गया है और जिम्बाब्वे में भी उनकी सर्जरी होने वाली है. उनकी गैरमौजूदगी में टीम के उपकप्तान राशिद खान अफगानिस्तान के कप्तान होंगे.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.