तीनों बच्चों को पैतृक संपत्ति से केवल 10-10 मिलियन डॉलर मिलेंगे, यह बिल गेट्स की कुल संपत्ति का 1% से भी कम

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स और उनकी पत्नी मिलिंडा गेट्स अलग होने जा रहे हैं। दोनों ने शादी के 27 साल बाद तलाक की घोषणा की है। बिल गेट्स और मिलिंडा गेट्स एक बेटा और दो बेटियों के माता पिता है। बेटे का नाम रॉरी और बेटियों का नाम जेनिफर और फियोबी है।

बिल गेट्स की कुल नेटवर्थ इस समय 146 बिलियन डॉलर करीब 10.87 लाख करोड़ रुपए है। बिल गेट्स ने 2017 में कहा था कि उनके प्रत्येक बच्चे को पैतृक संपत्ति से केवल 10 मिलियन डॉलर करीब 73 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। यानी तीनों बच्चों को कुल 30 मिलियन डॉलर की संपत्ति दी जाएगी। बिल और मिलिंडा गेट्स पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि उनकी कुल संपत्ति का करीब 95% हिस्सा समाजसेवा के लिए दान दिया जाएगा। इसके लिए दोनों ने बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की की स्थापना कर चुके हैं।

बिल एंड मिलिंडा गेट्स के तलाक पर बेटी जेनिफर की प्रतिक्रिया

अपने माता-पिता के तलाक की घोषणा के बाद बेटी जेनिफर गेट्स ने कहा है कि उनका परिवार चुनौतीपूर्ण समय से गुजर रहा है। जेनिफर ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा है, ‘मैं अभी सीख रही हूं कि इस समय अपनी प्रतिक्रियाओं और भावनाओं के साथ कैसे परिवार के सदस्यों का समर्थन करूं?’ हालांकि, जेनिफर ने अपने माता-पिता के तलाक पर कोई प्रतिक्रिया देने से इनकार किया है। जेनिफर ने कहा है कि हम अपने जीवन के अगले चरण की ओर जा रहे हैं। ऐसे समय में हमारी गोपनीयता की इच्छा को समझने के लिए धन्यवाद।

जेनिफर एक घुड़सवार और मेडिकल की स्टूडेंट हैं। वह अपने बहन-भाइयों में सबसे बड़ी हैं। जेनिफर ने 2018 में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ह्यूमन बायोलॉजी में ग्रेजुएट किया है। इसका बाद जेनिफर ने घुड़सवारी पर फोकस किया था। इस समय वह न्यूयॉर्क के Mount Sinai’s Icahn School of Medicine में दूसरे वर्ष में मेडिकल की पढ़ाई कर रही हैं।

बिल गेट्स की बेटी जेनिफर गेट्स ने पिछले साल जनवरी में अपने बॉयफ्रेंड नायल नस्सार से सगाई की थी। वे दोनों चार साल से रिलेशनशिप में थे। नायल नस्सार मिस्र के घुड़सवार हैं। नायल का बचपन कुवैत में गुजरा है, जहां पर उनके पिता का व्यवसाय था। 2009 में नायल का परिवार अमेरिका के कैलिफोर्निया में बस गया था। जेनिफर और नायल की मुलाकात घुड़सवारी के दौरान हुई थी।

बिल गेट्स की बेटी जेनिफर गेट्स और उनके मंगेतर नायल नस्सार। यह तस्वीर जेनिफर ने सगाई के बाद सोशल मीडिया पर शेयर की थी।

शादी का रिश्ता खत्म, फाउंडेशन के लिए काम करते रहेंगे बिल और मिलिंडा

बिल और मिलिंडा गेट्स सोशल मीडिया पर जारी जॉइंट स्टेटमेंट में कहा कि काफी सोच-विचार और आपसी बातचीत के बाद हमने अपना रिश्ता खत्म करने का फैसला लिया है। बीते 27 साल में हमने तीन शानदार बच्चों को पालकर बड़ा किया है। हमने एक फाउंडेशन भी बनाया है, जो दुनियाभर में लोगों की सेहत और बेहतर जिंदगी के लिए काम करती है। हम इस मिशन के लिए अब भी एक जैसी सोच रखेंगे और साथ काम करेंगे। हालांकि हमें अब लगता है कि हम जीवन के आने वाले समय में बतौर पति-पत्नी साथ नहीं रह पाएंगे। हम नई शुरुआत करने जा रहे हैं।

1994 में हुई थी शादी

बिल गेट्स और मिलिंडा पहली बार 1987 में मिले थे और दोनों ने 1994 में एक-दूसरे को पति-पत्नी के रूप में स्वीकार किया था। बिल गेट्स की गिनती दुनिया के सबसे अमीर लोगों में होती है। इसके अलावा वे अपने समाजसेवा से जुड़े कामों के लिए भी जाने जाते हैं।

कौन हैं बिल गेट्स

  • बिल गेट्स का पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स हैं। 13 साल की उम्र में पहला सॉफ्टवेयर प्रोग्राम लिखने वाले गेट्स का जन्म सिएटल में 28 अक्टूबर 1955 को हुआ था। हाईस्कूल में पढ़ाई के दौरान स्कूल के पेरोल सिस्टम बना रहे प्रोग्रामर्स के एक ग्रुप की मदद की और ट्रैफ-ओ-डेटा (Traf-O-Data) बनाई, जिसने लोकल गवर्नमेंट्स को ट्रैफिक-काउंटिंग सिस्टम्स बेचे।
  • हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान पॉल जी. एलन जैसा दोस्त मिला और उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट की नींव रखी। इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स (IBM) कॉर्पोरेशन के लिए MS-DOS बनाया और कंपनी हिट हो गई। 1990 के दशक की शुरुआत तक तो पीसी इंडस्ट्री में माइक्रोसॉफ्ट अल्टिमेट किंगमेकर बन चुकी थी।
  • 1986 में गेट्स अरबपतियों की सूची में शामिल हो गए थे। 1995 में दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति बने और कई वर्षों तक बने रहे। पिछले तीन साल से गेट्स और अमेजन के जेफ बेजोस में दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति के लिए कॉम्पिटीशन चल रहा है। फोर्ब्स की लिस्ट में इस समय बेजोस नंबर एक और गेट्स चौथे नंबर पर हैं।
  • जून 2008 में गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट के रोज के कामकाज से खुद को अलग किया ताकि वो बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन को ज्यादा वक्त दे सकें। फरवरी 2014 में उन्होंने चेयरमैन का पद भी छोड़ दिया।
Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *