दिल्ली में बारिश तो कश्मीर में बर्फीले तूफान का अलर्ट


हिमांचल के मनाली और सोलंगनाला में फंसे हजारों पर्यटक


कहर ढा रही सर्दी


नई दिल्ली जनवरी  पहाड़ों में बर्फबारी और उत्तर भारत में बारिश के साथ गिर रहे ओले परेशानी का सबब बन गए हैं।

राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। इन राज्यों में रुक-रुककर बारिश हो रही है।

मौसम विभाग ने दिल्ली में 8 जनवरी तक बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, उत्तर भारत के अन्य राज्यों में भी बारिश का अनुमान जताया है।

हिमाचल के पहाड़ों पर बर्फबारी जारी है और कश्मीर में बर्फीले तूफान का अलर्ट जारी किया गया है।मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में कहीं हल्की और कहीं मध्यम बारिश हो सकती है

और गरज के साथ छींटे भी पड़ सकते हैं। राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में ओले पडऩे का भी अनुमान है। पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव के कारण हुई बारिश से शहर में ठंड की स्थिति में सुधार हुआ है।


हिमाचल प्रदेश के मनाली में भारी बर्फबारी के कारण बहुत से पर्यटक फंसे हुए हैं। प्रशासन द्वारा सभी को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम जारी है।

सोलंगनाला में भी भारी बर्फबारी के बीच हजारों पर्यटक फंस गए हैं। यहां पर मंगलवार दोपहर 1 बजे से भारी बर्फबारी हो रही है जिसकी वजह से पर्यटकों की गाडिय़ां जहां-तहां फंसी हैं।

हिमपात के बीच फंसे पर्यटक मदद की गुहार लगा रहे हैं और तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है। सोलंगनाला मनाली से करीब 13 किलोमीटर की दूरी पर है।


लहौल स्पिति में भी लगातार बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के बीच घाटी में हिमखंड गिरने का सिलसिला भी जारी हो गया है

जिसकी वजह से अटल-टनल से लाहौल और मनाली का सम्पर्क पूरी तरह से कट गया है और वाहनों की आवाजाही पूरी तरह ठप हो गई है।

बर्फबारी के साथ ही घाटी में न्यूनतम पारा शून्य से 13 डिग्री तक नीचे लुढ़क गया है जिससे इलाके में पेयजल संकट खड़ा हो गया है।

नलकों के पाइप में पानी जमने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। प्रशासन ने मौसम साफ होने तक लोगों को यात्रा न करने की हिदायत जारी की है।


बर्फबारी के बाद कश्मीर घाटी बर्फ की सफेद चादर से ढक गई है। यहां लगातार कई दिनों से बर्फ पड़ रही है।

श्रीनगर और गुलमर्ग समेत कई शहरों में रास्तों और घरों पर कई इंच तक बर्फ जमी हुई है। कश्मीर घाटी में लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाईवे बंद है।

इसके अलावा श्रीनगर एयरपोर्ट पर उड़ानें भी प्रभावित हो गई हैं। कश्मीर आने-जाने में लोगों को परेशानी हो रही है।


मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, कश्मीर घाटी में अगले 2 दिन तक बर्फबारी जारी रहने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर के डिजास्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट ने कश्मीर में हिमस्खलन होने की चेतावनी दी है। इसके अलावा यहां येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

संभावना जताई गई है कि किश्तवाड़ और पुंछ में हिमस्खलन हो सकता है।

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है। चार धाम में से एक प्रसिद्ध बदरीनाथ मंदिर के आस-पास 5 फुट मोटी बर्फ की चादर जम गई है।

केदारनाथ धाम में 3 फीट से अधिक तक बर्फबारी हो चुकी है। बाबा केदार की नगरी पूरी तरह से बर्फ की सफेद चादर से ढ़क गई है।

मौसम विभाग ने राज्य के चमोली, टिहरी और पौड़ी गढ़वाल में भारी बर्फबारी की संभावना जताई है। इसे देखते हुए विभाग ने पहाड़ी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *