बाजार के महंगे सेरेलक की बजाय इस तरीके से घर पर बनाएं सेरेलेक


शिशु के लिए खरीदी जाने वाली सबसे जरूरी चीजों में सेरेलक भी एक है। दूध के बाद शिशु को सेरेलेक से ही जरूरी पोषण दिया जाता है। इससे बच्चे का पेट भी भरा रहता है और पोषण भी मिलता है, लेकिन बाजार में मिलने वाला सेरेलक काफी लोगों के बजट से बाहर होता है। ऐसे में इसे घर पर बनाना एक अच्छा आइडिया है।


यहां हम आपको घर पर सेरेलेक बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं जिसके लिए आपको कुछ खास खरीदने की जरूरत भी नहीं है।
सेरेलक बनाने का तरीका
सामग्री : एक कप चावल, 2 बड़े चम्मच मूंग की दाल, 2 बड़े चम्मच उड़द की दाल, 2 बड़े चम्मच अरहर की दाल
और 8 बादाम।
आप इंग्रेडिएंट्स की मात्रा इसी अनुपात में अपने हिसाब से घटा या बढ़ा सकते हैं।
सेरेलक बनाने की रेसिपी
*सबसे पहले सभी इंग्रेडिएंट्स को एक बड़े कटोरे या बर्तन में डाल लें। अब इन्हें 2 से 3 बार अच्छी तरह धो लें. इसके बाद पानी निकाल कर अलग रख दें।
*अब इसे किसी साफ कपड़े पर निकाल कर फैला लें और सूखने दें। अगर आपके बच्चे को ड्राई फ्रूट्स से एलर्जी है तो इन्हें न डालें.
*जब इंग्रेडिएंट्स अच्छी तरह से सूख जाएं तो इन्हें रोस्ट कर लें। इसके लिए एक पैन को गर्म करें, गैस की आंच धीमी रखें। अब सभी इंग्रेडिएंट्स को इसमें डालकर लगभग 10 मिनट के लिए रोस्ट Óकरें।
*ध्यान रखें कि आप इसे लगातार चलाते रहें। अब बीच में चेक करें कि चावल के दानें सॉफ्ट हो गए हैं या नहीं. इसके बाद इसे रूम टेंपरेचर पर ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
सेरेलक पाउडर बनाने की विधि
अब इसे ग्राइंड करने के लिए जार में डालें और अच्छी तरह पीस कर पाउडर बना लें। इसके बाद चेक कर लें कि कहीं बादाम के बड़े टुकड़े तो बाकी नहीं रह गए हैं, अगर ऐसा हो तो फिर से इसे ग्राइंड कर लें या इन्हें निकाल लें। आपका सेरेलक पाउडर तैयार है।
स्टोर करने का तरीका
आप इसे 3 हफ्तों के लिए एयर टाइट कंटेनर में रूम टेंपरेचर पर रख सकते हैं। आप चाहें तो इसे फ्रिज में भी स्टोर कर सकते हैं, फ्रिज में स्टोर करने से आप इसे 6 हफ्तों तक इस्तेमाल कर सकते हैं।
सेरेलक कैसे बनाते हैं
इस सेरेलेक की 2 बड़ी चम्मच लें. इसमें थोड़ा पानी मिलाकर मिक्स करें और पेस्ट बना लें. अब एक कप पानी को गर्म करें और इसमें सेरेलेक के पेस्ट को डाल दें. इसे थोड़ा पक कर गाढ़ा होने दें। 3 से 4 मिनट तक इसे पकाएं।
सेरेलेक कब खिलाएं
बच्चे ब्रेकफास्ट या लंच में सेरेलक खिलाना सबसे सही रहता है। इस बैलेंस्ड डायट से आपके बच्चे को पोषण तो मिलेगा ही साथ ही उसका पेट भी भरा रहेगा।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *