किसान मेला एवं कृषक वैज्ञानिक संवाद का हुआ आयोजन

किसान सम्मान दिवस, जनपद स्तरीय रवी गोष्ठी/ किसान मेला एवं कृषक वैज्ञानिक संवाद का हुआ आयोजन–!

  विधायक लम्भुआ व जिलाधिकारी द्वारा जनपद के 30 प्रगतिशील किसानों को प्रमाण पत्र व शाल भेंटकर किया गया सम्मानित।


!  प्रथम पुरस्कार 15 किसानों को रूपये 7000/-, द्वितीय पुरस्कार 15 किसानों को रूपये 5000/- सम्बन्धित के खाते में किया गया डी0बी0टी0।


सुलतानपुर।पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्म दिन के अवसर पर 23 दिसम्बर बुधवार को किसान सम्मान दिवस, जनपद स्तरीय रवी गोष्ठी/एक दिवसीय किसान मेला एवं कृषि वैज्ञानिक संवाद का आयोजन पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में किया गया,

जिसमें विभिन्न विभागों के स्टाल/प्रदर्शनी लगाकर सम्बन्धित विभागों की योजनाओं की जानकारी कृषकों को दी गयी

एवं जनपद के 30 प्रगतिशील किसानों को प्रमाण पत्र एवं शाल भेंटकर सम्मानित किया गया, जिसमें से 15 किसानों को प्रथम पुरस्कार रूपये 7000/-, द्वितीय पुरस्कार रूपये 5000/- की धनराशि किसानों के खाते में डी0बी0टी0 के माध्यम से हस्तानान्तरित किया गया।


           कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मा0 विधायक लम्भुआ देवमणि द्विवेदी व जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में अयोजित गोष्ठी का शुभारम्भ/उदघाटन दीप प्रज्ज्वलित करके किया।

मुख्य अतिथि/ मा0 विधायक लम्भुआ ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है

किसानों के सम्मान में आज स्व0 चौधरी चरण सिंह जी के जन्म दिवस के अवसर पर जनपद के 30 उत्कृष्ठ किसानों को सम्मानित किया जा रहा है।

उन्होंने मेला/गोष्ठी में आये हुए किसानों से कहा कि वर्तमान सरकार जितनी भी योजनाएं किसानों के हित में लागू की है।

आप सब को उससे लाभान्वित करने के लिये आज यह किसान मेला/कृषक गोष्ठी का आयोजन किया गया। उन्होंने उपस्थित मेला/गोष्ठी में किसानों से अपील की कि आप सब मेला/गोष्ठी में सरकार की योजनाओं के विषय में जानकारी प्राप्त कर अधिक से अधिक लाभ उठायें। 

           जिलाधिकारी श्री गुप्ता ने किसान सम्मान दिवस/रवी गोष्ठी/मेले में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित कर सभी सम्मानित किसान भाईयों का ह्दय से स्वागत करते हुए कहा कि किसान हमारे देश के अन्नदाता हैं।

वर्तमान सरकार किसानों के सम्मान में मेला/गोष्ठी का आयोजन कर उनको योजनाओं के विषय में जानकारी प्रदान कर रही है।

उन्होंने जनपद के सभी किसान भाईयों से अपील करते हुए कहा कि आप सब को वैज्ञानिक खेती के साथ-साथ जैविक खेती पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

उन्होंने सभी सम्मानित किसान भाईयों से यह भी अपील की कि यदि किसी भी किसान भाई को धान विक्रय के सम्बन्ध में कोई समस्या आये

, तो वे सभी किसान भाई मेरे संज्ञान में तुरन्त लायें, जिससे हम उसका समाधान कर सकें।          किसान सम्मान दिवस जनपद स्तरीय रवी गोष्ठी/किसान मेला में कृषि विभाग द्वारा सुसज्जित पाण्डाल में स्वास्थ्य विभाग, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना,

समाज कल्याण, स्वच्छ भारत मिशन, गन्ना विकास, वित्तीय साक्षारता एवं ऋण परामर्श केन्द्र, कृषि, कृषि रक्षा, बाल विकास पुष्टाहार, मत्स्य पालक, विकास अभिकरण, उद्यान, पशु पालन, भूमि संरक्षण आदि विभागों

द्वारा स्टाल लगाकर अपने-अपने विभागों से सम्बन्धित किसानों को सरकार की योजनाओं के सम्बन्ध में सम्यक जानकारी प्रदान की गयी।

मुख्य अतिथि/विधायक लम्भुआ व जिलाधिकारी द्वारा विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी/स्टाल का अवलोकन कर प्रसन्नता व्यक्त की गयी।

प्रदर्शनी में सम्बन्धित विभागों द्वारा प्रचार साहित्य का भी वितरण जन सामान्य में किया गया। कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किसानों को कृषि सम्बन्धी विभिन्न जानकारियाँ दी गयी। कार्यक्रम का संचालन भूमि संरक्षण अधिकारी आशीष कुमार ने किया।

उप निदेशक कृषि शैलेन्द्र कुमार शाही द्वारा किसान मेला/गोष्ठी में आये हुए सभी अतिथियों व किसान बन्धुओं आदि के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया गया। 

      इस अवसर पर वरिष्ठ वैज्ञानिक के0वी0के0 बरासिन डाॅ0 एस0के0 वर्मा, कृषि वैज्ञानिक के0एन0आई0 डाॅ0 एस0के0 सिंह,

कृषि वैज्ञानिक डाॅ0 ए0के0 सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी पन्ना लाल, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 रमाशंकर सिंह,

अधिशाषी अभियन्ता नलकूप जगदीश कुमार, एआर को-आपरेटिव ए0पी0 सिंह, जिला कृषि अधिकारी विनय वर्मा,

जिला उद्यान अधिकारी रणविजय सिंह, मा0 विधायक सुलतानपुर प्रतिनिधि उमेश सिंह, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि/किसान जगदीश

चैरसिया, किसान राम कीरत मिश्रा, समाज सेवी सत्यनाथ पाठक सहित भारी संख्या में किसान बन्धु आदि उपस्थित रहे।  

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *