EU ने कहा- एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन सभी वयस्कों को दी जा सकती है; जॉनसन की वैक्सीन का सिंगल शॉट भी कारगर

ब्रिटेन सरकार के मुताबिक, देश में नोवावैक्स वैक्सीन के सभी ट्रायल्स कामयाब रहे हैं। ट्रायल्स के दौरान इस वैक्सीन को 89.3% इफेक्टिव पाया गया। (फाइल)
  • दुनिया में अब तक 10.20 करोड़ से ज्यादा संक्रमित, 21.99 लाख मौतें हो चुकीं, 7.38 करोड़ स्वस्थ
  • अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 2.63 करोड़ से ज्यादा, अब तक 4.43 लाख लोगों ने गंवाई जान

दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 10.20 करोड़ से ज्यादा हो गया। 7 करोड़ 38 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 21 लाख 99 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं। यूरोपियन यूनियन (EU) ने 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए शुक्रवार को एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी। इससे पहले इस वैक्सीन को लेकर दावा किया गया था कि यह बुजुर्गों पर कारगर नहीं है। एस्ट्रेजेनेका के अलावा EU में फाइजर और मॉर्डना को इमरजेंसी अप्रूवल दिया गया था।

दूसरी ओर, जॉनसन एंड जॉनसन ने दावा किया है कि उसकी वैक्सीन का सिंगल डोज ही कोरोना के खिलाफ कारगर है। हालांकि दो डोज वाली वैक्सीन के मुकाबले इसका असर कम पाया गया है। कंपनी ने शुक्रवार को बताया कि अमेरिका समेत 7 देशों में उसकी वैक्सीन ओवरऑल 66% असरदार पाई गई है।

नेपाल ने 10 महीने बाद भारत से लगे बॉर्डर खोले
कोरोना की वजह से पिछले साल मार्च से बंद भारत के साथ लगे बॉर्डर को नेपाल ने खोल दिया है। नेपाल के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता चंद्र बहादुर बुधा ने बताया कि कोरोना से बचाव को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। भारत या दूसरे देशों से आने वाले लोगों को गृह मंत्रालय से इजाजत लेनी होगी। वहीं, नेपाली लोग अपनी हेल्थ डिटेल शेयर करने के बाद यहां आ सकते हैं। यह सिर्फ जमीनी 28 बॉर्डर पॉइंट्स से आने वाले लोगों पर ही लागू होगा।

UN चीफ एंतोनियो गुटरेस ने भी वैक्सीनेशन कराया
दुनिया में सबसे पहले वैक्सीनेशन को अप्रूवल देने वाले ब्रिटेन से एक और अच्छी खबर आ रही है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि देश में नोवावैक्स वैक्सीन के ट्रायल्स भी कामयाब रहे हैं। दूसरी तरफ, फ्रांस सरकार को वैक्सीन शॉर्टेज की आशंका सता रही है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरेस ने भी वैक्सीनेशन कराया है।

गुटरेस ने वैक्सीन लगवाई
UN सेक्रेटरी जनरल एंतोनियो गुटरेस ने गुरुवार को न्यूयॉर्क में वैक्सीनेशन कराया। UN चीफ ब्रान्क्स के वैक्सीन सेंटर पहुंचे और यहां मीडिया के सामने वैक्सीनेशन कराया। बाद में कहा- मैं खुशकिस्मत हूं और उन लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने मुझे वैक्सीनेट किया। इस महामारी में कोई भी तब तक सुरक्षित नहीं है, जब तक हम सभी सुरक्षित नहीं हो जाते। अगर हम वैक्सीनेशन को तवज्जो देंगे और इसे गंभीरता से लेंगे तो बहुत जल्द इस महामारी को रोका जा सके।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने क्या कहा
ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार रात कहा कि देश में नोवावैक्स वैक्सीन के सभी ट्रायल्स कामयाब रहे हैं। जॉनसन ने कहा- मेरे पास एक अच्छी खबर है। हमारे यहां नोवावैक्स वैक्सीन के ट्रायल्स चल रहे थे, ये काफी कामयाब साबित हुए हैं। इन ट्रायल्स में हिस्सा लेने वाले सभी लोगों का शुक्रिया। हमारा रेग्युलेटर अब वैक्सीन को मंजूरी दे सकता है। अगर इसे मंजूरी मिलती है तो हम 6 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर देंगे। हेल्थ मिनिस्टर मैट हनूक ने इस बड़ी जीत बताया। ट्रायल्स के दौरान इस वैक्सीन को 89.3% इफेक्टिव पाया गया है। गुरुवार को ही यह रिजल्ट्स जारी किए गए हैं।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *