कोविड-19 वैक्सीनेशन की समीक्षा के लिए डीएम

कोविड-19 वैक्सीनेशन की समीक्षा के लिए डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक

 बहराइच 02 जनवरी। कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए की गयी तैयारियों की समीक्षा के उद्देश्य से शिविर कार्यालय पर जिलाधिकारी शम्भु कुमार की अध्यक्षता में

आयोजित बैठक के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया गया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पतालों एवं पैथालाॅजी से 11432 व्यक्तियों को चिन्हित किया गया हैं।

जिनके टीकाकरण हेतु 18 सत्रों में 32 बूथों पर टीकाकरण की कार्यवाही की जाय बैठक के दौरान यह भी जानकारी दी गयी कि बूथों पर तैनात किये जाने वाले प्रत्येक अधिकारी/कर्मचारी का प्रशिक्षण सम्पन्न कराया जा चुका है

।सी.एम.ओ. ने बताया कि वैक्सीनेशन हेतु कोल्डचेन की बिन्दुवार एवं लाजिस्टिकवार सभी व्यवस्थाएं गाइडलाइन के अनुसार पूर्ण कर ली गयी हैं। वैक्सीनेशन कार्य को निर्बाध तरीके से सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से

05 जनवरी को छः स्थानों मेडिकल कालेज, जिला चिकित्सालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सलारगंज, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जरवल, फखरपुर एवं महसी में माॅकड्रिल (ड्राई रन) का आयोजन प्रस्तावित है।

वैक्सीन की सुरक्षा हेतु प्रत्येक कोल्ड चेन रूम (वैक्सीन भण्डारण कक्ष) में जनपद एवं ब्लाक स्तर पर क्लोज़ सर्किट कैमरों की स्थापना कर दी गयी है एवं सम्बन्धित पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित भी किया जा रहा हे।

बैठक के दौरान जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि 17 जनवरी 2021 से प्रारम्भ हो पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान अन्तर्गत बूथ कवरेज 31.7 प्रतिशत को बढ़ाये जाने की कार्ययोजना तैयार की गयी है।

 जिलाधिकारी श्री कुमार ने निर्देश दिया कि बलहा, चित्तौरा व विशेश्वरगंज में बूथ कवरेज को बढ़ाया जाय साथ ऐसे ब्लाक जहाॅ पर टीकाकरण अभियान की प्रगति अपेक्षाकृत कम है, में अपेक्षित सुधार लाया जाय।

श्री कुमार ने यह भी निर्देश दिया कि इकारी बच्चों के क्षेत्र में लोगों के मोबिलाईज़ेशन हेतु अभियान चलाया जाय ताकि सभी परिवार के लक्षित बच्चों का टीकाकरण किया जा सके।

श्री कुमार ने निर्देश दिया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु शासन द्वारा निर्धारित गाइडलाइन का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. राजेश मोहन श्रीवास्तव, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर टी.एन. दुबे, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. डी.के. सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ. वी.पी. वर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी जी.डी.

यादव, एस.एम.ओ. डब्लू.एच.ओ. डाॅ. विपिन, चिकित्सालय के प्रबन्धक रिज़वान, डिप्टी डी.एच.ई.आई.ओ. बृजेश कुमार सिंह सहित अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे। 

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *