धोनी भाई से पूछा था, गेंद कहां रखूं? -वनडे में अपनी हैटट्रिक पर बोले कुलदीप


नईदिल्ली,03 सितंबर । चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव वनडे में हैटट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं। उनसे पहले पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा (1987 वर्ल्ड कप), पूर्व वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव ने 1991 में वनडे में हैटट्रिक ली थी, जबकि कुलदीप ने सितंबर 2017 में हैटट्रिक लेने का कारनामा किया था

।धोनी भाई से पूछा था, गेंद कहां रखूं? -वनडे में अपनी हैटट्रिक पर बोले कुलदीप धोनी भाई से पूछा था, गेंद कहां रखूं? -वनडे में अपनी हैटट्रिक पर बोले कुलदीपइसके बाद उन्होंने साल 2019 में भी वेस्ट इंडीज के खिलाफ हैटट्रिक अपनी करियर की दूसरी हैटट्रिक अपने नाम की। वनडे में 2 हैटट्रिक लेने वाले कुलदीप इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं।
कुलदीप ने सितंबर 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में लगातार तीन गेंदों पर मैथ्यू वेड, एश्टन एगर और पैट कमिंस को आउट करके वनडे में अपनी हैटट्रिक पूरी कर भारत की जीत सुनिश्चित की थी। भारत के लिए अब तक 60 वनडे मैचों में 104 विकेट ले चुके कुलदीप ने कहा है कि हैटट्रिक लेने के लिए पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें गेंद को स्टंप टू स्टंप रखने को कहा था।
कुलदीप इस समय आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलने के लिए दुबई में हैं। उन्होंने अपनी आईपीएल टीम की वेबसाइट पर कहा, मैंने विराट भाई से बात की और उनसे पूछा कि क्या मैं दूसरे छोर से गेंदबाजी कर सकता हूं। उन्होंने मुझसे कहा कि एक बार चहल का स्पेल खत्म हो जाए तो मैं उस छोर से गेंदबाजी कर सकता हूं। मैंने बहुत अच्छी लय पकड़ ली और स्पॉट में गेंदबाजी करना शुरू किया।
उन्होंने कहा, मैंने पहली ही गेंद पर मैथ्यू वेड का विकेट निकाल लिया और फिर अगली ही गेंद पर ऐश्टन एगर को पविलियन चलता किया। तीसरी गेंद के लिए मैंने माही भाई (धोनी) से पूछा कि कैसी गेंदबाजी करनी है। जब आपके पास गेंदबाजी में काफी विविधताएं होती हैं तो आप दुविधा में होते हैं कि कौन सी गेंद फेंकी जाए।
इस चाइनामैन गेंदबाज ने कहा, उन्होंने (धोनी) मुझे सिर्फ वही करने दिया जो मुझे सही लगा, लेकिन साथ ही यह भी सुझाव दिया कि मैं स्टंप पर रखूं। कुलदीप ने आगे कहा, हैटट्रिक वाली गेंद पर मैंने स्लिप और गली में फिल्डर खड़े किए थे। किस्मत से मैंने अच्छी गेंद की और गेंद ने बल्ले का किनारा ले लिया। और फिर मैंने ईडन गार्डन पर हैटट्रिक लेने की उपलब्धि अपने नाम कर ली। यह मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा पल था।
कुलदीप के नाम वनडे में दो बार हैटट्रिक लेने का रेकॉर्ड है। उन्होंने दिसंबर 2019 में भी वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में हैटट्रिक ली थी। वह वनडे में दो बार हैटट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं। भारत में अब तक 4 ही गेंदबाज वनडे क्रिकेट में हैटट्रिक अपने नाम कर पाए हैं। इस फेहरिस्त में कुलदीप इकलौते स्पिनर हैं, जबकि बाकी तीन गेंदबाज फास्ट बोलर हैं। चेतन शर्मा और कपिल देव के अलावा इस सूची में तीसरे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप 2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ हैटट्रिक अपने नाम की थी।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *