मुख्यमंत्री योगी ने बेसिक शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए कार्यवाही करने का निर्देश दिया

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए तेजी से निर्णय लेते हुए कार्यवाही करने का निर्देश दिया है। बेसिक शिक्षा विभाग के साथ शिक्षा व्यवस्था में व्यापक सुधार पर बल देते हुए उन्होंने बच्चों में बुनियादी लर्निग कौशल पर केंद्रित कार्ययोजना बनाने और इस पर अमल करने के लिए कहा है। उन्होंने परिषदीय स्कूलों को कोविड-19 प्रोटोकॉल व मानक प्रक्रियाओं के अनुसार संचालित करने का निर्देश दिया है। 

शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर बेसिक शिक्षा विभाग के कामकाज की समीक्षा के दौरान उन्होंने बेसिक शिक्षा के विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 तथा एनसीईआरटी पाठ्यक्रमों के दृष्टिगत कार्यवाही करने का निर्देश दिया। पाठ्यक्रमों में भारतीय परिवेश और संस्कृति, प्रदेश के बारे में जानकारी, प्रेरक कहानियों व महापुरुषों के जीवन प्रसंगों को भी शामिल करने पर जोर दिया। 

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी बेसिक शिक्षा के कार्यालयों का समय-समय पर निरीक्षण करें। इन कार्यालयों में सफाई के साथ कार्य संस्कृति को बेहतर बनाने के उपाय किये जाएं। उन्होंने परिषदीय विद्यालयों में निश्शुल्क पाठ्य पुस्तकें, स्कूल बैग, यूनिफॉर्म, स्वेटर, जूते-मोजे आदि का समयबद्ध और पारदर्शी तरीके से वितरण करने की हिदायत दी। 

विद्यालयों में अवस्थापना सुविधाओं को बढ़ाने और फर्नीचर की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए कहा। मुख्यमंत्री ने परिषदीय विद्यालयों के भवनों का गहन निरीक्षण करने के लिए कहा। जर्जर भवनों में संचालित स्कूलों का संचालन अन्यत्र करते हुए जर्जर भवनों को ध्वस्त करने का निर्देश दिया। समीक्षा बैठक में बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश चंद्र द्विवेदी, अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *