गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर पीएम गुरु महाराज को किया याद, कही ये बात

नई दिल्ली। गुरु गोबिंद सिंह की जयंती आज है। गुरु गोबिंद सिंह जी सिख धर्म के दसवें गुरु थे। सिख समुदाय के लोग इस जयंती को प्रकाश पर्व के रूप में बड़े ही उमंग और उल्लास से मनाते हैं। आज के दिन देश और दुनिया से सभी गुरुद्वारों में कुछ न कुछ आयोजन होता ही है। इस दौरान देखा गया है कि कीर्तन और गुरुवाणी के पाठ से साथ ही सिख समुदाय के लोग सुबह प्रभातफेरी निकालते हैं और फिर लंगर का भी बड़े पैमाने पर आयोजन किया जाता है। भारत में एक पर्व, गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत अन्य कई नेताओं ने बधाई दी। 

-राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा, ‘गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि। उनका जीवन मानवता के लिए प्रेरक रहा है, समानता और समावेशिता का प्रचार उनके द्वारा किया गया। वह सिर्फ एक आध्यात्मिक आदर्श नहीं थे बल्कि एक योद्धा थे जो सर्वोच्च बलिदान के सामने भी सिद्धांतों से खड़े थे।’

-मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘प्रकाश पर्व के पवित्र मौके पर मैं श्री गुरु गोविंद सिंह को नमन करता हूं। उनका जीवन न्यायसंगत और समावेशी समाज के निर्माण के लिए समर्पित था। अपने सिद्धांतों के प्रति वे सदैव अटल रहे। हम उनके साहस और बलिदान को भी याद करते हैं।’ पीएम ने आगे कहा कि गुरु गोविंद सिंह की उन पर विशेष कृपा रही है क्योंकि उनके 350वें प्रकाश पर्व को मनाने का अवसर उनके कार्यकाल में आया। गुरु गोविंद सिंह के 350वें प्रकाश पर्व के अवसर पर वर्ष 2017 में पटना साहिब में आयोजित समारोह को याद करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें वहां भी गुरु साहिब को श्रद्धांजलि देने का अवसर मिला था। 

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *