लोकसभा चुनाव में विशाल जनादेश पाने के बाद बनी नरेंद्र मोदी सरकार आज अपना पहला बजट है. इस बजट के सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यू इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए ठोस कदम बढ़ाने की चुनौती है

0
199
पसंद करे

Union Budget 2019 Live: मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में पेश किया. निर्मला सीतारमण देश की पहली पूर्ण कालिक महिला वित्त मंत्री हैं, जिन्होंने बजट पेश किया है. लोकसभा चुनाव में विशाल जनादेश पाने के बाद बनी नरेंद्र मोदी सरकार आज अपना पहला बजट है. इस बजट के सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यू इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए ठोस कदम बढ़ाने की चुनौती है.

आम बजट का नाम इस बार बदल गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार लाल ब्रीफकेस की जगह लाल बहीखाते के साथ नज़र आईं. अपने भाषण में वह इसे आम बजट को ‘देश का बहीखाता’ कहा. मोदी सरकार का मानना है कि ये पश्चिमी संस्कृति से बाहर आकर देश की पुरानी परंपराओं से जुड़ने की शुरुआत है. बैग का लाल रंग भारतीय परंपराओं के हिसाब से शगुन का प्रतीक है.बजट में आम लोगों का ध्यान खास तौर से इस बात पर ध्यान रहता है कि इस बजट में क्या सस्ता और क्या महंगा. तो यहां पूरी लिस्ट…वित्त मंत्री ने कहा कि बजट को 10-वर्षीय दृष्टि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है. स्टार्टअप्स को कर लाभ का एक पूरा सेट दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि  हमने जो भी लक्ष्य दिया है – कर और राजस्व संग्रह – सभी बिल्कुल उचित सीमाएँ हैं.वित्त मंत्री ने कहा कि बजट को 10-वर्षीय दृष्टि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है. स्टार्टअप्स को कर लाभ का एक पूरा सेट दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि  हमने जो भी लक्ष्य दिया है – कर और राजस्व संग्रह – सभी बिल्कुल उचित सीमाएँ हैं. सीतारमण ने कहा कि एनबीएफसी हमारी बैंकिंग प्रणाली का एक महत्वपूर्ण घटक हैं; सरकार ने एनबीएफसी वित्तपोषण के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाया है.वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि Budet 2019 में ग्रामीण और शहरी इलाकों की पूरी अर्थव्यवस्था के विकास पर जोरवित्त मंत्री सीतारमण की प्रेस वार्ता में मंत्रिमंडल के साथी और राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद हैं.


पसंद करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here