वनप्लस 6: पावर, स्‍टाइल के साथ और भी बहुत कुछ मिलेगा इसमें

0
211
पसंद करे

वनप्‍लस 6 का काफी दिनों से इंतजार किया जा रहा था, लंदन में आयोजित इवेंट के बाद इसे भारत में भी लांच कर दिया गया है। भारत में फोन वनप्‍लस 6 की टक्‍कर हुवावे हॉनर 10, पी 20 प्रो, हुवावे पी 20 लाइट, ओप्पो एफ 7 और वीवो वी 9 जैसे स्‍मार्टफोन्‍स से होगी। वैसे इसके खास फीचर्स पर नजर डालें तो आईफोन X की तरह इसमें नॉच डिस्प्ले दिया गया है वैसे इस रेंज के ज्‍यादातर फोन में ये फीचर आ रहा है। लेकिन Oneplus 6 में पॉवरफुल प्रोसेसर और लेटेस्‍ट वर्जन दिया गया है। हालांकि, भारत में इसके कंम्‍पीटशन पर नजर डालें तो ये दूसरे हैंडसेट्स से बेहद ही सस्ता है।

इसके बारे में और जानने से पहले आइए सबसे पहले नजर डाल लेते हैं इसमें सभी फीचर्स पर कीमत : 34,999 स्‍पेशल मार्वल एडीशन प्राइज : 44,999 OS: एंड्रॉइड 8.1 Oreo स्क्रीन साइज़ ( रेजोल्यूशन) 6.28-इंच AMOLED (2280 x 1080) सीपीयू : Qualcomm Snapdragon 845 रैम : 6GB/8GB स्टोरेज : 64GB/128GB/256GB माइक्रो SD स्‍लॉट : नही रियर कैमरा डुअल : 16 MP (f/1.7)- OIS; 20 MP (f/1.7) फ्रन्ट कैमरा : 16 MP (f/2.0) बैटरी साइज़ : 3300 mAh वाटर रजिस्टेन्स None साइज़ : 6.13 x 2.97 x 0.30 इंच

फोन के फ्रंट में कोई बदलाव नहीं है। इसमें कोई बड़ी बात नहीं है कि नॉच जैसे पहलू सभी को पसंद आये! इसलिये कम्पनी इस फोन में नॉच डिसेबल करने का भी विकल्प देती है इसकी स्क्रीन बड़ी और बॉर्डर पतले हैं। वनप्लस 6 गोरिल्ला ग्लास 5 से सुरक्षित है जो एक स्क्रेच रेसिस्टेंट डिस्प्ले है और इसमें पेनस्टेकिंग मैन्युफैक्चरिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जो इसको मैटेलिक और शीन लुक देता है। वनप्लस 6 ,तीन रंग में उपलब्ध होगा: मिडनाइट ब्लैक, मिरर ब्लैक एंड सिल्क व्हाइट। इसका मिडनाइट ब्लैक मॉडल एनोडाइज्ड एल्यूमीनियम जैसा दिखता है | एक नया जेस्चर इंटरफ़ेस वनप्लस 6 ने तीन-बटन बार के विकल्प के रूप में अपनी नेविगेशन प्रणाली को विकसित किया है। हालांकि वनप्लस,एंड्रॉइड पी के लिए उस तरह व्यवहार नही करता है जैसा गूगल ने प्लान किया था। इसमे आप होम पर जाने के लिए सेंटर से स्वाइप करते हैं। स्वाइप-एंड-होल्ड जेस्चर आपकी apps सूची को प्रकट कर देता है, जबकि बाएं या दाएं तरफ से स्वाइप करने से आप बैक जा सकते है। इसमे नीचे किनारे के साथ कोई बटन नहीं है, इसलिए App, iPhone X की तरह पूरे डिस्प्ले का उपयोग कर सकता है।

इसमें एक टॉप-ऑफ-द-लाइन स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर, 16 और 20 मेगापिक्सेल रियर कैमरे की एक जोड़ी और 19:9, 6.28-इंच AMOLED डिस्प्ले शामिल है जिसका रिज़ॉल्यूशन 2280 x 1080 है और वनप्लस 6 में सभी कनेक्टीविटी विकल्प दिये गये हैं इसमे 4G, Wi-Fi 802.11 a/b/g/n/ac, GPS, NFC, ब्लुटूथ 5.0,और एक माइक्रो USB टाइप-C पोर्ट है और यह वनप्लस 5 की तरह ही डुअल SIM को सपोर्ट करता है कितना स्मार्ट है कैमरा ? वनप्लस 6 का कैमरा वनप्लस 5 टी के समान दिखाई दे सकता हैं लेकिन वनप्लस ने वास्तव में कई महत्वपूर्ण तरीकों से वनप्लस 6 के कैमरे मे सुधार किया है। इसके 16 MP लेंस में ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन के साथ एक छवि सेंसर है जो अन्य मॉडल की तुलना में 19 प्रतिशत बड़ा है, जिससे लो-लाइट परफोरमेंस में सुधार होगा। वनप्लस 6 पर दोनों रियर लेंस का एपर्चर f/1.7 हैं, और यह नए स्नैपड्रैगन चिपसेट की मदद से छोटी- छोटी स्लो मोशन क्लिप्स को 480 फ्रेम प्रति सेकंड की गति से रिकॉर्ड कर सकता है। यह Google के पिक्सेल2 हैंडसेट और iPhoneX की फ्रेम दर से दोगुना है जबकि गैलेक्सी S9 और सोनी एक्सपीरिया XZ2 के 960 फ्रेम प्रति सेकंड से आधा है।वनप्लस के 16 MP सेल्फी कैमरे, 2 डी फेस अनलॉक करने में सक्षम हैं, हालांकि यह अभी भी भुगतान प्रमाणित करने के लिए पर्याप्त सुरक्षित नहीं है। हालांकि, फ्रंट कैमरे मे bokeh इफेक्ट पोर्ट्रेट मोड है जो सेकेन्ड्री लेंस की आवश्यकता के बिना काम करता है।

लेटेस्ट स्मार्ट सॉफ्टवेयर : वनप्लस 6, गूगल के लेटेस्ट एंड्रॉइड ओपरेटिंग सिस्टम 8.1.0 Oreo के साथ लॉन्च हुआ है। वनप्लस ने गेमर्स के लिए कुछ संभावित उपयोगी विशेषताओं को जोड़ा है, जिसमें एक नया गेमिंग मोड भी शामिल है जो बैकग्रउंड ऐप्स पर मल्टीप्लेयर गेम के लिए मॉडेम बैंडविड्थ को प्राथमिकता देता है । उपलब्धता : वनप्लस 6 के लिये आपको लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वनप्लस 6 , 22 मई से कंपनी की साइट पर उपलब्ध होगा।64 GB इंटर्नल मेमोरी वाले वेरिएंट की कीमत 34200 रुपये है और 128 GB वाले वेरिएंट की  कीमत 39300 रुपये है वही 256 GB इंटर्नल मेमोरी वाले टोप वेरिएंट की कीमत 45600 रुपये हो सकती है। आउटलुक : एक बार फिर, ऐसा लगता है कि वनप्लस ने उपयोगकर्ताओं के लिए एक और हाई एण्ड हार्डवेयर के साथ आकर्षक डिजाइन वाला फोन लौंच किया है। वनप्लस अपने आकर्षक डिजाइन, परफोरमेंस की वजह से लोगो को कफी पसंद आ रहा है आने वाले दिनों में आप इस फोन की पूर्ण समीक्षा की उम्मीद कर सकते हैं


पसंद करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here