किचन में रखी इन चीजों से पाएं Pigmentation से छुटकारा

0
225
पसंद करे

पिंगमेंटेशन एक ऐसी समस्‍या है जिसे हर कोई परेशान है। हमारी अस्वस्थ जीवन शैली, उम्र, प्रदूषण आदि के कारण त्वचा की रंगत असमान हो जाती है। चेहरे पर पैचेज पड़ जाते हैं। त्वचा पर दाग धब्बों की समस्या हो जाती है। जिसके कारण त्वचा कभी कभी काफी बुरी लगने लगती है।

लेकिन अगर आप भी पिगमेंटेशन की समस्या से जूझ रही हैं और इसका उपाय नहीं मिल पा रहा है तो आज हम आपके लिए इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं। जिनकी मदद से आप इन सबसे मुक्ति पा सकते हैं। सूर्य के संपर्क में अधिक समय तक रहने से पिगमेंटेशन की समस्या होती है। सूर्य की अल्ट्रा वॉयलेट किरणें आपकी त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं। आपके जींस और हार्मोन्स में होने वाले परिवर्तन के कारण भी शरीर के विभिन्न भागों पर गहरे धब्बे आ जाते हैं। पिंगमेंटेशन से बचाने के ल‍िए आज हमको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे है।

1. नीबू: नीबू दाग हटाने के गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें सिट्रिक एसिड पाया जाता है और यही कारण है कि यह एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। आप प्रभावित जगह पर कॉटन बॉल की सहायता से नीबू का रस लगायें और उसे 10-15 मिनिट ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें।

2. आलू: पिगमेंटेशन के उपचार के लिए आलू का उपयोग कई सालों से किया जा रहा है। आलू में उपस्थित काटेचोलेस एंजाइम गहरे धब्बों को हल्का करता है। आलू को कद्दूकस करके फिर निचोड़ कर उसका जूस निकालें। आलू के इस जूस में थोडा नीबू का रस मिलाएं और गहरे धब्बों वाली जगह पर लगायें। इसे 30 मिनिट तक लगा रहने दें और फिर धो डालें।

3. हल्दी: एक टीस्पून हल्दी का पाउडर और एक टीस्पून नीबू का रस मिलाकर पेस्ट बनायें और प्रभावित जगह पर लगायें। इसे लगभग 15-20 मिनिट तक लगा रहने दें और बाद में पानी से धो डालें। त्वचा से संबंधित समस्याओं के उपचार में हल्दी बहुत उपयोगी है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। रोहिणी व्रत से होतीं है सभी आर्थिक समस्याएं दूर स्‍तनपान कराते समय आपके दूध से भी आता है खून?

4. पपीता: नियमित तौर पर पपीते का उपयोग करने से दाग धब्बों को कम करने में सहायता मिलती है और त्वचा भी एक समान होती है। इसमें पेपिन नामक एंजाइम पाया जाता है जो त्वचा के एक्फोलियेशन में सहायक होता है। इससे त्वचा की पिगमेंटेड सतह निकल जाती है और ताज़ी और साफ़ त्वचा बाहर आती है।

5. एप्पल साइडर विनेगर: त्वचा का रंग निखारने और पिगमेंटेशन को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर बहुत अच्छा है। यह अपने एस्ट्रिजेंट गुणों के लिए जाना जाता है और यह त्वचा के प्राकृतिक रंग को बनाये रखने में बहुत उपयोगी है। एप्पल साइडर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर प्रभावित स्थान को धोएं। इसे 2-3 मिनिट तक रखें और फिर गुनगुने पानी से धो डालें। विकल्प के तौर पर आप 2 टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर, 1 टेबलस्पून शहद और एक गिलास गर्म पानी मिलाकर सुबह और रात में कुछ सप्ताह तक पीयें।

6. एलो-वेरा: पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने का एक अन्य तरीका एलोवेरा जैल है। एलोवेरा मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालता है और नई कोशिकाओं का विकास करता है और इस प्रकार यह त्वचा को पुनर्जीवित करने में सहायक होता है। आपको सिर्फ इतना करना है कि रात को सोने से पहले एलोवेरा जैल लगायें।

7. लाल प्याज: प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी पाया जाता है और इसे सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है। इसे 10 मिनिट तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो डालें तथा साफ़ और उजली त्वचा पायें।

8. बादाम: बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो दाग धब्बों के उपचार में सहायक होता है। आपको केवल इतना करना है कि 5 बादामों को रात भर पानी में भिगो कर रखें और सुबह उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। आप इस पेस्ट में शहद या नीबू का रस मिला सकती हैं। इसे प्रभावित जगह पर लगायें और रात भर इसे लगा रहने दें।

Read more at: https://hindi.boldsky.com/beauty/skin-care/2018/effective-ways-treat-pigmentation-015597.html


पसंद करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here