यूपी बोर्ड : बदली 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तिथि, अब इस दिन से होंगी शुरू

विस्तार
उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मौजूदा परिस्थितियों को मद्देनजर रखते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। यूपीएमएसपी द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर संशोधित टाइम-टेबल जारी किया गया है। बता दें पहले यूपीएमएसपी द्वारा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रैल से आयोजित की जानी थी। किंतु जारी परिवर्तित टाइम-टेबल के अनुसार अब यह परीक्षाएं 8 मई 2021 से आयोजित होंगी। बोर्ड परीक्षाओं की तैयार कर रहे विद्यार्थी यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट  upmsp.edu.in  या खबर के अंत में दिए गए डायरेक्ट लिंक पर जाकर टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं।

 
इस दिन तक चलेंगी दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाएं

संशोधित टाइम-टेबल 2021 के मुताबिक अब हाई स्कूल की परीक्षाएं 8 मई से 25 मई तक आयोजित की जाएंगी। वहीं इंटरमीडिएट कक्षाओं की परीक्षाएं 8 मई से शुरू होकर 28 तक चलेंगी। दोनों कक्षाओं की परिक्षाएं दो शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी। पहली शिफ्ट सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक होगी। 

यह हैं यूपी बोर्ड के निर्धारित नियम
यूपी बोर्ड के नियमों के मुताबिक परीक्षार्थी को परीक्षा आरंभ होने से पहले प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा। इसके अलावा दिव्यांग एवं दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों को निर्धारित अवधि के अतिरिक्त 20 मिनट प्रति घंटे के हिसाब से दिया जाएगा है। वहीं बोर्ड से प्राप्त जानकारी के मुताबिक हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में क्रमश: 29,94,312 और 26,09,501 परीक्षार्थी शामिल होंगे।
इस वजह से स्थगित करनी पड़ी परीक्षा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रदेश में 7 और 8 अप्रैल को आयोजित होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों की वजह से यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किया गया है। वहीं प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमितों के आंकड़ो की वजह से भी यह निर्णय लिया गया है। बता दें बीते 24 घंटों में प्रदेश में 6023 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं और 40 लोगों की मौत हुई है। 

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *