फेक न्यूज एक्सपोज::बंगाल चुनाव के पहले चरण का I-PAC ने किया सर्वे, नंदीग्राम सहित 30 में से 23 सीटें जीत रही बीजेपी? जानिए सच्चाई

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर I-PAC (इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी) के नाम से एक पोस्ट वायरल हो रहा है। पोस्ट में I-PAC की वेबसाइट का स्क्रीनशॉट है। जिसमें बंगाल चुनाव के पहले चरण का सर्वे बताया गया है। सर्वे में बीजेपी नंदीग्राम सहित 30 में से 23 सीटें जीत रही है।

I-PAC एक गैर-सरकारी राजनीतिक पीआर कंपनी है। I-PAC ने ही 2014 लोकसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी के लिए प्रचार की कमान संभाली थी। अब 2021 पश्चिम बंगाल चुनाव में I-PAC ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी के लिए काम कर रही है।

और सच क्या है?

  • वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर I-PAC की ऑफिशियल वेबसाइट चेक की। वेबसाइट पर हमें बंगाल चुनाव के सर्वे से जुड़ा कोई लिंक नहीं मिला।
  • पड़ताल के दौरान I-PAC के सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट मिला। जिसमें उन्होंने वायरल पोस्ट का खंडन करते हुए उसे फेक बताया है।
  • I-PAC ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, बीजेपी अपने कार्यकर्ताओं का मनोबल बनाए रखने के लिए I-PAC के नाम पर फेक सर्वे का इस्तेमाल कर रही है।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर I-PAC के नाम से वायरल हो रहा पोस्ट फेक है। I-PAC ने बंगाल चुनाव को लेकर कोई सर्वे नहीं किया है।
Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *