पेट्रोल-डीज़ल के दामों से हैं परेशान तो खरीदिये ये सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलते हैं 80 KM

देशभर में लोग इन दिनों पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ते दामों से काफी त्रस्त हैं। ऐसे में हर कोई उम्मीद इसका दूसरा व्हीकल्प ढूंढ रहा है, या तो अच्छे माइलेज वाले वाहनों की तरफ देख रहा है। लेकिन अधिकतर लोग जो दोपहिया वाहन लेने के बारे में सोच रहे थे। वो अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरफ स्विच करने के बारे में सोच रहे हैं। ऐसे में आपके दिमाग में अधिकतर ये सवाल आता है कि कम बजट में ऐसा कौन-सा इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो हमें खरीदना चाहिये और उसकी स्पीड कितनी है और सिंगल चार्ज पर कितने किलोमीटर की रेंज प्रदान कर सकता है। अगर आपके दिमाग में इस तरह के सवाल हैं तो आज हम आपको देश के सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के विषय में जानकारी देते हैं।

सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बात करें तो इस लिस्ट में हम Ampere V48 की पहले बात कर लेते हैं। पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो Ampere Electric V48 में 48 V/ 24 Ah की Advanced Li-Ion बैटरी दी गई है जो कि 250 W की BLDC इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देती है। इस स्कूटर की बैटरी के साथ 1 साल की वारंटी दी गई है। साथ ही कंट्रोलर, चार्जर, डीसी टू डीसी कंवर्टर मोटर के साथ 1 साल की वारंटी दी गई है। Ampere Electric V48 25 km प्रति घंटे की स्पीड से चल सकता है। रेंज की बात की जाए तो Ampere Electric V48 सिंगल चार्जिंग में 45 से 50 किमी तक की दूरी तय कर सकता है। फुल चार्ज होने में इसकी बैटरी को तकरीबन 8 से 10 घंटे का समय लगता है, इसे आप 34,899 हजार रुपये में खरीद सकते हैं। कंपनी द्वारा इसकी रनिंग कॉस्ट 106 रुपये प्रतिमाह बताई जाती है।

 कम बजट के दोपहिया इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की लिस्ट में ओकिनावा की तरफ से आने वाले रिज Okinawa Ridge को भी रख सकते हैं। यह स्कूटर सिंगल चार्ज पर 80 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है। चार्ज होने में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को तकरीबन 6 से 8 घंटे का समय लगता है। साथ ही यह फास्ट चार्ज के ऑप्शन के साथ भी आता है। इसकी लोडिंग कैपेसिटी 150किलोग्राम है। इसमें ट्यूबलैस टायर्स, डिजिटल स्पीडोमीटर, डबल रियर सस्पेंशन, फ्रंट टेलिस्कोपसस्पेंशन, केवल ड्रम ब्रेक्स की सुविधा मौजूद है। स्कूटर की मैक्सिमम पॉव 800 वाट है। कंपनी इसकी बैटरी पर एक साल और मोटर पर देढ़ साल की वारंटी भी दे रही है। कंपनी का दावा  है कि पूरे महीने चलने पर स्कूटर का खर्चा मात्र 89 रुपये है। कीमत की बात करें तो इसे आप 53,390 की कीमत पर खरीद सकते हैं।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *