आज से हवाई सफर के लिए चुकाने होंगे पहले से ज्यादा पैसे, जानिए क्या है इसकी वजह

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। 1 अप्रैल यानी आज से देश में हवाई सफर महंगा होने जा रहा है। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने हवाई टिकट में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस (ASF) को बढ़ा दिया है। इससे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों सेवाओं के लिए बढ़ाया गया है। घरेलू हवाई यात्रियों के लिए ASF में वृद्धि 40 रुपये है, जबकि अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रियों के लिए यह 114.38 रुपये है। अब डोमेस्टिक पैसेंजर्स से 160 रुपए की जगह 200 रुपए एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के रूप में वसूले जाएंगे। वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए इसे 5.2 डॉलर से बढ़ाकर 12 डॉलर कर दिया गया है।बता दें कि ASF को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों यात्रियों से देश भर के हवाई अड्डों में सुरक्षा व्यवस्था के लिए एकत्र किया जाता है और यह टिकट मूल्य निर्धारण में एक घटक है।

हालांकि, कुछ यात्रियों को ASF का भुगतान करने से छूट दी गई है। इन यात्रियों में दो वर्ष से कम उम्र के बच्चे, राजनयिक पासपोर्ट धारक, ड्यूटी पर एयरलाइन चालक दल, भारतीय वायु सेना द्वारा संचालित विमानों पर आधिकारिक ड्यूटी पर जाने वाले लोग, संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के ड्यूटी पर जाने वाले लोग शामिल हैं।

बता दें कि सामान्य अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा अभी तक शुरू नहीं हुई है, जबकि घरेलू हवाई यात्रा अपनी क्षमता से 80 फीसद कम है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पिछले महीने कहा था कि COVID-19 की दूसरी लहर से एयरलाइंस 100 फीसद क्षमता के साथ उड़ान नहीं भर पा रही हैं।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *