अंबानी-अदाणी की जोड़ी हिट:मुकेश अंबानी एक बार फिर बने देश के सबसे अमीर कारोबारी, कोरोना के बावजूद बढ़ी अरबपतियों की संख्या

देश के धनकुबेरों की बात आती है तो सबसे पहले मुकेश अंबानी का ही नाम आता है। हो भी क्यों ना उनके पास 6.27 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति जो है। फार्ब्स ने भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी है। इसमें मुकेश अंबानी पहले पायदान पर तो अदाणी ग्रुप के मुखिया गौतम अदाणी दूसरे स्थान पर हैं। अदाणी के पास करीब 3.75 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति आंकी गई है। अदाणी ने राधाकिशन दमानी को रिप्लेस किया है।

कोरोना के बावजूद देश में अरबपतियों की संख्या बढ़ी
दिग्गज कारोबारियों के बाद तीसरे स्थान पर IT सेक्टर की कंपनी HCL टेक के फाउंडर शिव नाडार हैं, जिनकी कुल नेटवर्थ 1.74 लाख करोड़ रुपए के आस-पास है। खास बात यह है कि कोरोना महामारी के बावजूद भी देश में अमीरों की संख्या बढ़ी है। रिपोर्ट के मुताबिक इस साल कुल भारतीय अरबपतियों की संख्या 140 रही, जो पिछले साल 102 थी। अगर सभी 140 अरबपतियों की कुल संपत्ति एक साथ जोड़ी जाए तो यह करीब 596 अरब डॉलर यानी 44.28 लाख करोड़ रुपए होगी।

देश ही नहीं एशिया के भी सबसे अमीर इंसान हैं मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी भारत के ही नहीं, एशिया के भी सबसे अमीर शख्स हैं। इनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज कई तरह के सेक्टर में काम करती है। इसमें ऑयल एंड गैस, टेलीकॉम, रिटेल सहित अन्य शामिल है। ज्यादातर में रिलायंस मार्केट लीडर भी है। यही वजह है कि मुकेश अंबानी की कंपनियों में कोरोना के बावजूद जबरदस्त निवेश हुआ, जो करीब 2.60 लाख करोड़ रुपए (35 अरब डॉलर) का रहा। इससे रिलायंस कर्ज मुक्त भी हो गई है।

गौतम अदाणी की संपत्ति 5 गुना बढ़ी
दूसरी ओर पोर्ट और इंफ्रा टायकून के नाम से फेमस गौतम अदाणी की संपत्ति भी तेजी से बढ़ी है। अदाणी इंटरप्राइसेस और अदाणी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में रिकॉर्ड बढ़त के चलते इनकी संपत्ति बढ़ रही है। देश का दूसरा सबसे व्यस्त मुंबई एयरपोर्ट में अदाणी ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 74% की। इसी तरह अदाणी ग्रीन में फ्रांस की एनर्जी कंपनी टोटल को 20% हिस्सेदारी बेचकर 18 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम जुटाई। अदाणी की संपत्ति 2020 से अब तक 5 गुना बढ़ी है।

टॉप 10 में पहली बार सायरस पूनावाला और दिलिप संघवी शामिल
रिटेल किंग के नाम से फेमस राधाकिशन दमानी लिस्ट में चौथे स्थान पर है। एवन्यू सूपर मार्ट जिसे हम डीमार्ट के नाम से जानते हैं, इन्हीं की कंपनी है। टॉप-10 में दो नए नाम शामिल हुए हैं, सीरम इंस्टिट्यूशन ऑफ इंडिया (SII) के सायरस पूनावाला और सन फार्मास्युटिकल्स के दिलिप संघवी। लिस्ट में 10वें पायदान पर सुनील मित्तल एंड फैमली है, जिनकी नेटवर्थ करीब 78.12 हजार करोड़ रुपए है।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *